expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Saturday, December 30, 2017

new year resolution in हिंदी, नए साल 2018 के लिए संकल्प



        New Year Resolution


        दोस्तों 2017 खत्म होने को है और नया साल 2018 नई उम्मीदों के साथ आने वाला है, वैसे तो हर दिन हमारा नया जन्म होता है और हम पुरानी गलतियों से सीखकर नई सुरुआत कर सकते हैं लेकिन नया साल हमारे लिए कुछ खास ही होता है , नये साल में हमें नई सुरुआत करनी चाहिए जो कमियां पिछले साल में रह गई हों उनको दूर करने का प्रयास करना चाहिए और जो गलतियाँ की गई उनमे सुधार करें ताकि जिंदगी को और खूबसूरत बनाया जा सके.



      नये साल के लिए अक्सर हम नये प्रण लेते हैं जिसे हम न्यू year resolution  कहते हैं, हर कोई अपने हिसाब से अपने लिए अलग-अलग resolution यानि की नये प्रण लेता है ये resolution अच्छी आदतों को अपनाने और बुरी आदतों को छोड़ने से सम्बन्धित होते हैं.


     न्यू इयर resolution कैसे लें --- resolution लेने का सबसे सही तरीका है अपनी कमियों को पहचानों और उनमे सुधार करो, जैसे कुछ लोगों की आदत होती है अपने काम को टालते रहने की तो वे लोग resolution ले सकते हैं की अब अपने किसी  भी काम को तुरंत पूरा करेंगे, कुछ लोग  social media पर अपना अधिक समय बर्बाद करते हैं तो वे इससे बचने का प्रण ले सकते हैं. दूसरी और हम सबके अंदर कुछ न कुछ अच्छी आदते भी जरूर होती हैं हमे अपनी अच्छी आदतों को भी पहचानना चाहिए और उन आदतों में और सुधार करने का भी प्रयास करना चाहिए, जैसे कुछ लोगों की आदत होती है daily सुबह उठकर exercise करने की, वे लोग इसका समय बढ़ाकर अधिक समय तक या और जल्दी उठकर exercise करने का resolution ले सकते हैं.







   दोस्तों मेरे हिसाब से न्यू इयर resolution के द्वारा हम अपनी जिंदगी में 5 प्रकार से सुधार कर सकते हैं----

1.  आर्थिक स्थिति  यानि अपने करियर में बेहतरी और अधिक पैसे कमाने के लिए

2.  स्वास्थ्य में सुधार

3.  रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए

4. सामाजिक तौर पर खुद में बदलाव

5.आध्यात्मिक शांति के लिए



 आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए RESOLUTION
  1. मैं अधिक समय तक काम करूंगा.
  2. मैं अपना BUSINESS सुरु करूंगा.
  3. मैं हर दिन अपने काम में सुधार करूंगा 
  4. मैं किसी भी काम को तुरंत पूरा करूंगा. उसे बाद के लिए टालूंगा नही,
  5. मैं किसी भी काम को पूरे ध्यान से और पूरे फोकस  के साथ करूंगा.



स्वस्थ्य को बेहतर बनाने के लिए RESOLUTION
  1. DAILY EXERCISE, ध्यान, योग आदि करूंगा.
  2.  ज्यादा हैल्दी खाना खाऊंगा.
  3.  ज्यादा ACTIVE रहूँगा,
  4. सिगरेट, शराब आदि से दूर रहूँगा.


रिश्तों को और बेहतर बनाने के लिए RESOLUTION

  1. मैं अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताऊंगा.
  2. मैं अपने माता-पिता को हर हफ्ते call करूंगा.
  3. मैं अपने परिवार के लोगों से अच्छे से व्यवहार करूंगा.
  4. मैं पैसे से ज्यादा अपने रिश्तों को महत्व दूंगा.
  5. अपनी गलतियाँ स्वीकार करूंगा और उनमे सुधार करूंगा.
  6. मैं हर किसी की अच्छाईयों को देखूंगा और उनसे कुछ न कुछ सीखने का प्रयास करूंगा.




सामाजिक तौर पर resolution---



  1. मैं हैलमेट, सीट बेल्ट आदि का इस्तेमाल करूंगा और सभी सड़क नियमो का पालन करुगा.
  2. लोगों से अच्छा व्यवहार करूंगा.
  3. social media पर समय बर्बाद नहीं करूंगा.
  4. समाज के हित के लिए अपना सहयोग दूंगा, जैसे आस-पास सफाई रखना, कोई पेड लगाना,लोगों की मदद करना आदि.


आध्यात्मिक ज्ञान के लिए resolution


  1. मानसिक शांति के लिए ध्यान, योग के लिए समय निकालूँगा.
  2. अपनी concentration power और मानसिक क्षमता का विकास करूंगा.
  3. अच्छी किताबे पढूंगा.
  4. सकारात्मक सोच से सम्बन्धित video देखूंगा, audio सुनूंगा और इससे सम्बन्धित किताबे पढूंगा.
  5. हमेशा खुश रहने का प्रयास करूंगा और हर स्थिति को शांति पूर्वक हल करूंगा.

दोस्तों आप इनमे से अपने अनुसार कुछ resolution select कर सकते हैं और अपनी जिन्दगी में लागू कर सकते हैं. यकीनन आपकी जिन्दगी में सकारात्मक बदलाव आयेंगे.


      जरूरी नहीं आपको 1 जनवरी को ही  resolution सुरु करना हैं यदि आपने अभी तक कोई resolution सुरु नही किया तो आप अभी भी सुरु कर सकते हैं तो बिना देर किये अपनी जिन्दगी में सकारात्मक बदलाव सुरु कर दीजिये.


ये भी  पढ़ें....

benefit of laughter in hindi/ हंसने के फायदे


No comments:

Post a Comment